वृष राशि
taurus.gif

भचक्र की यह दूसरी राशि है और कालचक्र के मुख को प्रदर्शित करती है। इस राशि का स्वभाव भौतिकता की तरह है और यह अपने स्वभाव से धनी और निर्धन बनने के लिये अपने स्वभाव को प्रदर्शित करती है। इस राशि का रूप शुक्र जिस राशि और भाव में स्थापित होता है उसी के अनुसार जातक की प्रकृति को प्रदर्शित करना माना जाता है। यह राशि भौतिक है और भौतिकता के मामले में ही अपने को सामने लाती है। आंख नाक दांत मुंह की बनावट आदि के बारे में जाना जाता है तथा दाहिने आंख की तरफ़ भी इस राशि का इशारा होता है। अर्थ नामक पुरुषार्थ से पूर्ण राशि हमेशा जातक को अपने परिवार से क्या मिला है और कितना वह धनी है के प्रति भी इस राशि का स्वभाव होता है। वृष राशि के बारे मे ज्योतिषियों के विचार आपस में बहुत मतभेद रखते है। यह राशि गुस्से में आग बबूला होता हुआ एक ऐसा रूप है जो अपने शत्रु का समूल नाश करने को तब तैयार हो जाता है जब कोई इस राशि वाले से उलझने की कोशिश करता है। दूसरी तरफ़ यह एक वफ़ादार साथी के रूप में किसान जैसे साथी के साथ अपने कंधे पर पूरा वजन उठाकर चलने को तैयार हो जाता है। वृष राशि वाले के लिये कहा जाता है कि इसे अपने गंतव्य की तरफ़ जाने में कोई जल्दी नही होती है। इस राशि वालों का कामुक होना भी इसी बात के लिये जाना जाता है कि वह अपने को बल से हमेशा भरपूर रखना चाहता है। इस राशि वालों की पहिचान के लिये कंधो से पहिचान की जाती है,जिस जातक के कंधे चौडे और बलवान होते है वे ही इस राशि के अन्तर्गत आते है। इस राशि वाले अपनी आर्थिक गति से कभी पूर्ण नही होते है,उन्हे किसी न किसी बात की चिन्ता धन के विषय में हमेशा लगी रहती है। इस राशि का स्वभाव भी कुछ ऐसा होता है कि वे अगर दुनियादारी से अलग होना चाहते है तो भी जान बूझ कर नही हो सकते है उनके अन्दर धन और भोग की कामना कभी पूरी नही होती है। भोजन के बहुत ही शौकीन होते है और अपने द्वारा किये जाने वाले खर्चे से वे अपने आसपास के लोगों को मोहित किये रहते है। जबतक इस राशि वालो के सामने कोई उद्देश्य नही होता है वे अपने बल को प्रदर्शित नही करते है। इस राशि वाले एक बात से और भी देखे जाते है कि वह अपनी भावनाओं को खुल कर व्यक्त नही करते है। प्रेम सम्बन्धो के मामले मे भी जाना जाता है कि इस राशि वाले लोग किसी को भी धोखा नही देते है।