सिंह राशि
leo.gif

आपका स्वभाव स्थिर रहने वाला है,एक साथ चार काम संभालने की योग्यता है,किसी भी काम को करने के लिए आप अपने को हमेशा अग्रणी रखना चाहते है,साथ ही उन कामो से आप दूर जाना चाहते है जिन कामो के अन्दर आपको कोई महत्व नहीं दिया जाए.सबसे अच्छा कारण यह भी माना जा सकता है कि आप शरीर से अधिक बुद्धि को प्रयोग करना जानते है,और किसी भी प्रकार के धन या भौतिक सुख के लिए अपनी ही खुद की सेवाओं को करने से प्राप्त करना चाहते है,आपके अपनी ही परिवार के लोग किसी न किसी बात से विचारों की समानता में नहीं रहना चाहते है और आपके विचार नहीं मिलने के कारण ही आपकी विचारधारा आपके अपने लोगों से नहीं मिल पाती है.आप अपने को प्रदर्शन के समय में बेलेंस में रखना जानते है और जब भी कोई बात करते है या किसी प्रकार की योजना का बना कर प्रस्तुत करना चाहते है तो वह बेलेंस बनाकर ही बनाई जाती है.आपके लोगों के अन्दर आपको अक्सर व्यापारी की नीति का व्यक्ति कहा जाता होगा.आपके दिमाग में हमेशा कबाड़ से जुगाड़ बनाने वाली नीति का सामंजस्य माना जाता है,किसी भी प्रकार के बेकार के साधन को आप अपनी बुद्धि से उपयोगी बना सकते है,जो कारक दूसरे के लिए बुरे होते है वे ही आपके लिए किसी न किसी प्रकार से काम के योग्य बन जाते है.आप की बुद्धि हमेशा अपने परिवार और समाज के कारणों को सीखने और उन पर चलने के लिए अपनी याददास्त को अच्छा प्रस्तुत करने के लिए मानी जाती है,पिछले इतिहास को आप आसानी से याद करने की क्षमता रखते है,आपको अपने परिवार समाज की बाते काफी समय तक याद रखने की क्षमता है.आपके द्वारा किसी भी नौकरी या सेवा वाले कामो के अंदर अक्सर शुरू करने के समय में बाधा जरूर आती है पहली वार के कार्य को अक्सर आपको छोड़ना पड़ता है और दूसरी बार के कार्य को आप आसानी से कर सकने में समर्थ होते है,आपकी सूझ बूझ भी दोहरी मानी जाती है किसी से कोई बात पूंछ कर आपको तब तक विश्वास नहीं होता है जब तक आप दूसरे से उसी बात को पूंछ कर उस बाद की पुष्टि नहीं कर ले.अक्सर यही बात आपके द्वारा की जाने वाली नौकरी या जीवन के लिए उन्नति के प्रति भावना रखने से भी माना जाता है,आप दोहरे काम करने के आदी है अगर आप नौकरी करेंगे तो आपको साइड बिजनिस के लिए भी अपने दिमाग को दौडाना पडेगा,साथ ही स्धादी हो जाने के बाद आपकी आधी समस्या अक्सर समाप्त होनी मानी जाती है,जो भी घर और परिवार के पालन पोषण की जिम्मेदारी वाली बाते होती है वे आपके जीवन साथी के द्वारा संभाल ली जाती है,और आपके लिए केवल राजनीति और किये जाने वाले कार्यों के प्रति ही जिम्मेदारी रहती है,इसके अलावा एक बात और आपके अन्दर देखी जा सकती है कि आप अपने कार्य समाज और परिवार की तथा भविष्य की एक सीमा अपने आप ही बना लेते है उस सीमा से आप बाहर आने की कोशिश नहीं करते है,आपको अक्सर बड़े संस्थान के मालिक या किसी प्रकार के बड़े काम के अंदर जोखिम ही उठाना पड़ता है अक्सर बड़े अस्पतालों में जाना या बड़े अस्पतालों में भर्ती होने के समय रोग के ठीक होने में देर लगती है लेकिन उसी रोग के लिए आप किसी भी छोटे अस्पताल में जल्दी से ठीक होने की बात को समझ सकते है.आप गुप्त रूप से किसी बड़े संस्थान को गुप्त रूप से स्थापित करने के बाद अनाप सनाप धन की प्राप्ति कर सकते है जैसे कि एन जी ओ वाले काम या किसी संस्था के प्रधान के रूप में आप अपने कामो को गुप्त रूप से फैला कर अपने को अन्दर ग्राउंड रूप में बहुत आगे बढा सकाते है.आप कर्म काण्ड धर्म कर्म या अंधविश्वास की तरफ कम ही जाते है जब भी आपको कोई महान हस्ती की जानकारी होती है उसे आप अपने द्वारा परख कर ही ज़िंदा आदमी का सम्मान करना जानते है,आपके पीछे के पूर्वजो में कोई महान व्यक्ति पैदा हुआ होता है जो अपने द्वारा किसी प्रकार की भी रक्षा करने या देश सेवा में गया माना जाता है,अथवा अपने समाज के लिए कोई महान काम में उसने अपना योगदान किया जाना माना जाता है.कार्यों के अन्दर आप धन वाले कार्य आसानी से कर सकते है अपने कुटुंब की भौतिक शक्ति को और आगे बढाने और धन की मर्यादा को अधिक करने में आपका विश्वास होता है वही संस्थान काम करने के लिए अच्छे लगते है जो आपको अधिक से अधिक धन देने के लिए माने जाते है और वही लोग आपके परिवार के अच्छे लगते है जो आपको धन वाले कारणों में सहायता देते है.इसके साथ ही एक बात और भी देखी जाती है कि आप संगठित होकर काम कर सकते है किसी भी बड़े संस्थान को संभाल कर राजकीय कार्य को संभाल कर या राजनीति को संभाल कर आप कोषाध्यक्ष जैसे कार्य कर सकते है.या पिता के धन को आसानी से संभाल कर उससे अधिक धन को कमा सकते है या परिवार की उन्नति के लिए प्रयोग में ला सकते है,अक्सर आपके बड़े भाई बहिनों में बहिन को अच्छी मान्यता देनी आपको अच्छी लगती है और वह ही आपके साथ एक मित्र जैसा व्यवहार करती है आपके मित्रों में मीडिया कर्मी या संचार के क्षेत्र से जुड़े लोग ही होते है जो अपने को समाज देश और किये जाने वाले कार्यों का मूल्यांकन कर सकते है.आपके मित्रो में प्रदर्शन की भावना अच्छी होती है और आपको इसी प्रकार के मित्रों के साथ चलना अच्छा लगता है,अपनी शक्ति के अनुसार आप मित्रता करने के योग्य माने जाते है और आपके मित्रों में अपोजिट सेक्स के लोग अधिक मिलते है जो व्यापारिक कला कपडे के काम में या किसी प्रकार के शरीर को सुन्दर बनाने वाले कार्यों से जुड़े होते है गीत संगीत या एक्टिंग में अपने को आगे बढाने वाले होते है,आपकी यात्राएं अक्सर पानी वाले क्षेत्रो के लिए अधिक मानी जा सकती है उत्तर दिशा में पहाडी स्थान जो बर्फ से ढके होते है आपके लिए मनोरंजन या खर्चा करवाने वाले होते है,अक्सर विदेशो में जाने के लिए आपको उत्तरी देश ही मान्यता भी देते है और आपकी प्रसिद्धि भी इसी दिशा में मिलती है,आपको समुद्री यात्राये बहुत अच्छी लगती है और आप अपने लिए जो भी निवास बनाना चाहते है वह पानी के किनारे या पानी वाले स्थान को कवर करने के बाद बनाया जाता है,अक्सर बचपन से लेकर उम्र की बारहवी साल तक आपको अपनी माताजी से अधिक लगाव रहता है तथा उसके बाद आप अपनी रूचि को जनता के प्रति समर्पित करते चले जाते है.आपकी माताजी का स्वभाव तीखा होता है जब कि आपके पिता का स्वभाव सीधा और सरल होता है,आपके छोटे भाई बहिन हमेशा व्यापारी दिमाग के होते है और उनके जीवन साथी हमेशा अपनी औकात को परिवार में दिखाने के लिए माने जाते है,आपके रहने वाले स्थान को अक्सर गुप्त ही माना जाता है और आपकी उन्नति भी उन्ही स्थानों में होती है जहां कोई न कोई गूढ़ कार्य जैसे दवाइयों वाले काम शमशानी स्थान इंजीनियरिंग वाले काम आदि किये जाते है.आपकी माताजी को अपने परिवार की पूर्वजो के द्वारा दी गयी चीजे संभाल कर रखने के लिए माना जा सकता है और पिता जी को अधिकतर कमन्यूकेशन के साधनों पर खर्चा करना माना जाता है,आप के जीवन साथी का परिवार अक्सर जायदाद के क्षेत्र से जुडा होता है जबकि आपका परिवार शिक्षा से जुडा होता है,जितना आप जल्दी काम करने के आदी होते है उतने ही आपके जीवन साथी को मंद गति से चलना माना जाता है,जितना आपके अंदर अहम् अधिक मिलता है,उतना ही मित्रवत व्यवहार आपके जीवन साथी के अन्दर मिलता है.