श्रीराम दया के सागर हैं
1150LakshmiVishnuBrahma.jpg

श्रीराम

नील सरोरुह नील तनु,नील नीलधन स्याम। लाजहिं तनु शोभा निरखि कोटि कोटि सतकाम॥
भगवान राम विष्णु के अवतार है,लक्ष्मी मैया सीता के रूप में है,संसार की गति उनके ही हाथ मे है,अपनी अपनी भावना से अपने अपने प्रकार से अपनी अपनी छवि को देख कर उनको संसारी लोग भक्ति भाव में सामने करते है,द्वेत रूप और अद्वेत रूप दोनों ही प्रकार उनके प्रति मान्य है,कितनी कथायें संसार में उनके प्रति मिलती हैं जिनका कोई पार नही पा सकता है,कोटि जन्म लेने के बाद भी उनकी महिमा को कोई बखान नही कर सकता है। सियाराम मय सब जग जानी,करहु प्रनाम जोरि जुग पानी,इतनी भावना मन मे है तो एक पल में ही वे अपने सामने है,और अगर भेद का संसय मन के अन्दर प्रवेश कर गया तो भले ही भगवान राम आकर सामने खडे हो जायें तो भी यह मनुष्य तन नही पहिचान सकता है,सुबह को आंख खुलती है तो प्रकाश के रूप में सामने होते है,रात को जब सोते है तो वे ही निद्रा के रूप में सामने होते है,कभी कभी चेतन अवस्था में वे किसी न किसी रूप में सामने आते है,निद्रा के रूप में स्वप्न बनकर सामने होते है,उनकी माया विलक्षण है,उनकी प्रकृति सनातन है,पेड में रंग के रूप में पत्ती में स्वाद के रूप में जड में दवाई के रूप फ़ल में मिठास या खटास या कडवाहट के रूप में उपस्थित है,मनुष्य के अन्दर आदत के रूप में शरीर में पहिचान के रूप में बोली में मिठास के रूप में ह्रदय में भावना के रूप में मोह में परिवार के रूप में स्वार्थ में साथ वाले लोगों के रूप में पति या पत्नी में सहायता के रूप में माता पिता और बुजुर्गों के अन्दर आदर के रूप में वही श्रीराम ही तो मिलते है,पहिचानने की और अपनी तीक्ष्ण बुद्धि से जानने की आदत व्यक्ति के अन्दर होनी चाहिये।
Lord Shri Rama in our heart,always in heart,when we see in this world,we see by the eyes of Shri Rama.When we hear wear by the ears of Shri Rama.When we walk we walk by the strength of Shri Rama.When we talk we talk by the words of Shri Rama.Shri Rama is not lord of stories,Shri Rama always with us in the save of stable things,in moving items,in living world and in the save of stars.We are making works by the order of Shri Rama,We respect to people like image of Shri Rama,Shri Rama is the world,Shri Rama is Sky and Shri Rama is the air of breathing.

  • Rama Rama Ratate ratate beetee re umariya,Rama Rama sunate sunate beetee re umariyaa.Ayenge prabhu mere dware,das kee bhagati krtarth karane,unakee ek jhalak kee khaatir beetee re umariyaa,Rama Rama ratate ratate beetee re umariya.Ek ram sach hai,bakee sab jhoothaa hai,yah to hamane jana hai,unake binaa naa pattaa hiltaa,yah bhee sabhee ne maanaa hai,ram kripa binu kuchh bhee nahee hai yah bhee pahichan lo,ram ek se chaltee duniya apane man me maan lo,ram kaho aur ram suno to aayenge sanwariya,Rama Rama ratate ratate beetee re umariyaa.
  • Tumhee ho maataa pitaa tumhee ho,tumhee ho bhaaee sakhaa tumhee ho,tumhee ho vidya tumhee hee dhan ho,tumhee ho sab kuchh tumhee tumhee ho.
  • Jai Ram Shri Ram Jai Ram Sita Ram.gana raam kaa nachanaa raam kaa,bajaanaa raam kaa ronaa hansanaa raam kaa,raam nahee to kuchh bhee nahee hai,raam ke binaa jag shamashaan saa.
  • Ram ne bheja duniyaa me kuchh bhale kaam kar lo,apanee mukti ke raste ko jaldee se saaf kar lo,Ram ke bina is jagat kee kyaa hastee,naa ho raam to ujad jaayen bastee,raam kee hee dee hai,yah aatee jaatee saansen,raam ke binaa nahee kisee kee bhee aashen,raam ko sumir lo,raam ko pakad lo,raam ke charan me apanee sruti lagaa lo.raam ko likh lo raam ko padh lo,raam ko kar lo,raam ko hee so lo,raam hai to bahut dhanavaan ho,raam kaa naam hai to bahut sammaan hai,raam nahee to dhan tan bekaar hai,raam ke binaa jaise ghoomataa sivaar hai.ram kaa bichhonaa,raam kaa khatolaa,raam kaa hee sahaaraa raam kaa matholaa.