अक्टूबर

तुला राशि के सूर्य का आरम्भ २१ सितम्बर को होता है,पर सात दिनो तक पिछली राशि की छाया रहने के कारण २८ सितम्बर तक उसका पूरा प्रभाव नही मिलता है,उस तारीख के बाद उसकी पूरी शक्ति २० अक्टूबर को प्रकट होती है,उसके बाद फ़िर सात दिनो आने वाले वृश्चिक राशि की छाया आ जाने के कारण सात दिनो तक उसका प्रभाव क्षीण रहता है,आपकी राशि तुला है,और तुला राशि का प्रतीक तराजू से लिया जाता है,आपकी सिफ़्त बौद्धिक लोगों के अन्दर गिनी जाती है,आपकी तर्क करने की क्षमता प्रबल है,आप जो भी काम हाथ मे लेंगे,वह निश्चित रूप से पूरा करेंगे,आपकी आदत है कि आप हर प्रकार की दलील और कार्य को अपने दिमाग के तराजू पर तौलते है,भाषा पर आपका अच्छा अधिकार है,और भाषा ही आपके लिये जीवन मे बहुत महत्व पूर्ण मानी जायेगी.आपकी राशि आपको सार्वजनिक क्षेत्र में जाने के लिये विवश करेगी,लेकिन इस क्षेत्र में जाने का जो मुख्य उद्देश्य होगा वह किसी प्रकार के फ़ायदे के लिये नही बल्कि किसी प्रकार के असंतुलन को मिटाने के इरादे से माना जा सकता है,आम तौर पर इस राशि के लोग कानून की या तो पढाई करते है,या फ़िर कानून का सहारा लेने के लिये लोगों को राय देते है,या फ़िर किसी बने हुये कानून को उसके अन्दर की बुराइयों को निकालने का प्रयत्न करते है,आपकी तर्क के आगे अच्छे भले पीछे रह जाते है,तर्क आप अपने प्रकार की प्रकट करते है,किसी के द्वारा दिये गये तर्क के अन्दर से काट छांट कर उसी की तर्क से उसे पछाडने की आपकी आदत है,सबसे अधिक आपकी जानकारी और साधारण जीवन में चलने वाली घटनाओं की जानकारी के लिये माना जा सकता है.आपको कानून व्यवस्था पर बोलने और लिखने से मना नही किया जा सकता है,वर्तमान की घटनाओ और सरकारी न्यायपालिका के लिये आपके पास काफ़ी मसाला हमेशा मिल सकता है.अधिकतर इस राशि में जन्मे लोगों का जीवन किसी खास अध्ययन में या शोध में लग जाता है,और वे आजीवन उसी के लिये अपना प्रयास करते रहते है,आपकी हालत एक मसहूर डाक्टर या वैज्ञानिक जैसी होती है,जो किसी विशेष विषय पर अपनी योग्यता को आगे बढाने में लगा रहता है,आपके द्वारा जो भी कार्य हाथ में लिया जाता है,उसे पूरा करने की आपकी आदत होती है,साधारण मामलों में देखा गया है कि आप किसी भी काम को करने से मना नही करते है,और किसी का भी उडता हुआ तीर अपने हाथ में लेकर लगातार अपने को थकाडालने वाले कामो के अन्दर पचा डालते है,आप जहां भी रहते है,आपके ऊपर आपके आसपास के परिवेश का खासा प्रभाव पडता है,आपके रहने वाले स्थान का परिवेश अगर आपके मन माफ़िक नही है तो आप को अकेला या उदासी से भरा हुआ देखा जा सकता है,और आप अपने में सिमट जाते है,अधिकतर आपका मिजाज शांत प्रिय माना जाता है,और अपने को किसी भी स्थान पर संतुलित तरीके से रहने का कारण आपको आता है,आपका स्वभाव लडाई झगडे से दूर होता है,और अक्सर इस काम से आपको चिढ भी होती है,आपको सुलह करवाने की आदत है,आप स्वभाव से साफ़ सुथरे है,और किसी प्रकार की अव्यवस्था को सहन नही कर सकते है.आप क्या पहिनते है और कैसे दिखते है,इसका आपको पूरा ख्याल रहता है,लेकिन किसी प्रकार के बनावटीपन से आपको झुंझलाहट आती है,और अधिक तडक भडक आपको पसंद नही है.आपकी राशि के पंचम में शनि की राशि और ग्यारहवे भाव में सूर्य की राशि के आपसी मिश्रण से आपको आशावाद और निराशावाद दोनो के अन्दर जिन्दा रहना पडता है,आपके चौथे भाव में शनि की मकर राशि आने के कारण आपको प्राथमिक जीवन का रहने वाला स्थान लगभग छोडना पडता है,और अक्सर यह बात पहले पुत्र के जन्म के बाद मिलती है,आपके द्वारा अपने लिये रहने का स्थान बनाया जाता है,औफ़ वही आपके लिये लाभकारी सिद्ध होता है,आपके जीवन की दूसरी सीढी भाग्यशाली होती है,आपको उस समय में विशेष मेहनत नही करनी पडती है,आपका नाम लगातार समाज में किसी न किसी बात पर लिया जाता है,आपकी प्रकृति के कई पक्ष है,आपके अनेक मूड है,जिनको आप अनेक प्रकार से अभिव्यक्त करते है,उच्च आदर्श और उच्च नैतिक सिद्धान्त आपके चरित्र के आधार है,आप विचार और कर्म में निश्चयपूर्ण और नतीजा प्रकाशित करने वाले होते है,आप इरादों को भली प्रकार से जांचते और परखते है,आप भूल जाते है कि प्रेम के पंख दूरबीन के लैंस के लिये नही होते है,इसी कारण से आपको अक्सर निराशा और मोह भंग का अनुभव होता है,आप तौर पर इस राशि वाले लोकप्रिय होते है,आपके अनेक मित्र होते है,लेकिन फ़िर भी आप अपने में ही सीमित रहते है,आपके लिये धन का कोई मूल्य नही है,और न ही धनिक लोगों के लिये कोई सम्मान,सट्टा जुआ या किस्मत अंजवाने वाले कामों के अन्दर आप अधिकतर नही फ़ंसते है,आपके आसपास जो भी लोग रहते है,उनके मनोवैज्ञानिक प्रभाव के प्रति आपके अन्दर काफ़ी संवेदना मिलती है,अक्सर आप अपने आसपास के लोगों की शारीरिक और मानसिक स्थिति को खुद अपने ऊपर खपाने की कोशिश करते है,आपका कलात्मक पक्ष बहुत उजागर होता है,आपको कला और संगीत से काफ़ी लगाव रहता है,टीवी और मनोरंजन वाले स्थानों के प्रति मोह भी होता है,लेकिन उम्र के ढलते क्रम के अनुसार आपका लगाव इन सबसे कम होता जाता है,आप के अन्दर किसी न किसी बात को समझने के लिये अध्ययन की आवश्यक्ता रहती है,और आप उस चीज को खोजने के लिये लगातार प्रयास रत भी रहते है,आपको किसी एक विषय को शोध करने में काफ़ी रुचि होती है,अक्सर आपकी प्रतिष्ठा शिक्षा के क्षेत्र में बढती रहती है,आप अधिकतर वर्तमान में रहना पसंद करते है,भूत की बातें आपको नही भातीं,और भविष्य की आपको चिन्ता इसलिये नही रहती है कि आपका काम कोई रुकता नही है. इस राशि के लोग अपने को प्रेम और कर्तव्य के लिये अपने को बलिदान कर देते है,अधिकतर देखा गया है कि या तो माता पिता में या अपने किसी खास जानकार की पूरी देखभाल आपको करनी पडती है,अथवा जल्दी से विवाह हो जाता है,स्त्रियों को रोगी पति या बच्चों की अथवा पुरुषों को रोगिणी पत्नी और बच्चों की देखभाल करनी पडती है,और इसी कारण से अपनी महत्वाकांक्षाओं की बलि देनी पडती है.
धन के मामले में देखा गया है कि इस राशि के लोग बहुत अच्छा कमाते है,लेकिन अपने बुढापे के लिये रख नही पाते इसका इसका उदाहरण इन्ग्लेंड के के आस्कर वाइल्ड को माना जाता है कि वे एक बहुत अच्छे अपने जमाने के नाटककार थे,लेकिन मौत से सात साल पहले वे इतने गरीब हो गये थे,कि उनका जीना मुश्किल था,उनके मरने के बाद उन्हे उनके कुछ दोस्तों ने चंदा करने के बाद दफ़नाया था,डाक्टर एनीबेसेंट को भी इसी श्रेणी में मान सकते है,उनकी अच्छी पहिचान थी लेकिन पैसा नही था.आपका दोष यह नही कि आप पैसा कमा नही सकते,बल्कि दोष इतना है कि आप पैसा रख नही पाते.अधिकतर मामले में आपका स्वास्थ सही रहता है,और अपने को किसी न किसी प्रकार से आप संतुलित रखते है,लेकिन भावुकता के हावी होते ही आप बीमार हो जाते है,आपको गुर्दों का मरीज बनना पड सकता है,किसी प्रकार की गडबडी में आपके गुर्दों पर अधिक असर होगा,आपके अन्दर शारीरिक ऊर्जा को अधिक तो नही मानते है,लेकिन नीरोग होने की क्षमता आपके अन्दर है,इतना कहा जा सकता है.आपके लिये ताजा हवा अधिक आवश्यक है,और सादा रहन सहन भी आपके लिये सहायक हो सकता है.तामसी भोजन से आपको हमेशा बचकर ही रहना चाहिये,पेशाब वाली बीमारियों को कम नही समझना चाहिये,जब भी बुखार हो या नाक से खून निकलने की शिकायत हो फ़ौरन अपने शरीर की जांच करवानी चाहिये.अधिक जानकारी के लिये कृपया अपनी जन्म तारीख और प्रश्न सहित इस बेब साइट पर भेजे http://www.astrobhadauria.com अथवा किसी प्रकार की सहायता के लिये संपर्क करें moc.liamg|airuadahbortsa#moc.liamg|airuadahbortsa