कर्क राशि
cancer.gif

कर्क लगन की कुंडली है और चन्द्रमा इसका मालिक है.कर्क लगन को इमोसनल लगन माना जाता है,और चन्द्रमा की गति के अनुसार इसकी भावनाए बदलती रहती है.कर्क लगन के जातक किसी भी बात को अधिक सोचते है और समय के अनुसार बातो को अपने अन्दर ही घुमाते रहते है,उनके साथ कोई छोटी सी बात हो जाए और उन्हें चुभ जाए तो वे लम्बे समय तक उसे याद करने के बाद अपने को घोलते रहते है.भावना प्रधान लगन होने के कारण जातक माता मन मकान और वाहन के प्रति अपना लगाव अधिक रखता है,जनता से जुड़े कामो के अन्दर अपने को जल्दी ले जाता है,किसी भी जनता के काम के अंदर अपनी साझेदारी को भी करने को तैयार रहता है,अक्सर इस प्रकार का जातक अगर राजनीति में जाना चाहता है तो वह जनता में रहने वाले स्थानों में और मकानों में की जाने वाली सरकारी दखलंदाजी के अन्दर अपनी प्रतिक्रया को देता रहता है तो वह जल्दी से राजनीति में उतर जाता है,इसके साथ ही भावना प्रधान होने के कारण अगर वह अपने बारे में जो उसके साथ घटित हो रहा है उसे बताता रहे तो उसे कोई लम्बी बीमारी नहीं हो सकती है,इस प्रकार के जातको के सामने राजनीति का कारण मुख्य होता है और परिवार को लेकर ही इस प्रकार के लोग आगे बढ़ सकते है.नगद धन की प्राप्ति और पिता के द्वारा कमाए गए धन में राजनीति और सरकारी क्षेत्र के धन ही जातक के समाने आते है.परिवार की जिम्मेदारी में जातक के लिए एक अहम् भूमिका को माना जाता है,साथ ही जातक कभी अपने को आगे बढाने की कोशिश करता है तो वह शिक्षा के क्षेत्र से भी राजनीति का लाभ उठा सक़ता है.जातक के लिए हमेशा अपने को दिखाने के लिए बीमार आदमी की तरह से दिखावा करने की आदत होती है उसे कोई न कोई बहाना कर्जा दुश्मनी बीमारी या रोजाना के कामो के करने का होता है वह किसी को अगर समय देना चाहता है और वह जान बूझ कर समय को नहीं दे पार रहा है तो वह केवल यही बहाना देगा कि वह अभी व्यस्त है और उसे कर्जा चुकाने की परेशानी है उसे अमुक बीमारी है या उसके पास अभी रोजाना के कामो को करने की बहुत आवश्यकता है आदि बाते वह अपने को बहाना बनाने के लिए प्रदर्शित करने के लिए जाना जा सकता है,इसके साथ ही जब उसे लोगो से मिलना होगा तो वह किसी बड़ी हस्ती से बीमार होने के समय अस्पताल में मिलने का बहाना बनाएगा किसी को कर्जा दिलाने के लिए किसी धनी हस्ती से मिलवायेगा या किसी कानूनी काम में फंसे व्यक्ति को निकालने के लिए अपनी शक्ति को दिखाने का प्रदर्शन करेगा.वह लोगो के लिए केवल इसी प्रकार से दिखावा करेगा कि वह केवल सेवा के लिए पैदा हुआ है और सेवा के द्वारा ही अपने जीवन को बिताना चाहता है वह अपने को श्रमिको के साथ भी बैठा लेगा और वह अपने को बीमारों के बीच भी बैठाकर उनसे भी राजनीति को बटोरने में अपनी शक्ति को खर्च करेगा.कर्क राशि वाले जातक की दिमागी क्षमता और मानसिक सोच बेलेंस करने वाली होती है वह किसी भी सोच को बेलेंस करने के बाद ही बोलता है जिससे उससे सम्बन्ध रखने वाले लोग उससे किसी भी जनता के मामले को घर बनने के मामले को घरो की बस्ती के बारे में पूंछने की योग्यता को रखते है अगर जातक को पानी वाहन या व्यापार करने के साधनों में लगा दिया जाए तो वह इन कार्यों में अपने बेलेंस करने वाली मानसिकता से अच्छा चलाने की क्षमता रखता है.राजनीति मी जाने और राजनीति के भेद समझने में वह अपने को हिम्मती के रूप में सामने आयेगा उसे यह पता होता है कि वह अगर किसी भी प्रकार से राजनीतिक लोगों का सरकारी अधिकारियों का अपमान करता रहेगा तो उसका काम आसानी से होता रहेगा उसके लिए वह अपनी बुद्धि को किसी भी राजनीतिक व्यक्ति या राजनीतिक अधिकारी से उसके द्वारा किये गए गुप्त कार्य की खोज खबर को प्राप्त करने के बाद उसे मोहरा बनाकर अपने उद्देश्य को सफल बनाने के लिए माना जा सकता है.कर्क राशि के व्यक्ति को अक्सर कानूनी भेद पता होते है वह रोजाना के कामो के अंदर कानूनी बातो को पता करता रहता है और अक्सर कानूनी क्षेत्र के कामो को वह बखूबी कर सकता है.अस्पताली कामो करने के लिए जातक के अंदर अधिक बल होता है या तो वह अस्पताल के चक्कर अपनी बीमारी के कारण लगाता रहता है अथवा वह दूसरो की सेवा के लिए अस्पताली चक्कर लगाता है.जीवन साथी के प्रति जातक का व्यवहार एक अजीब सा होता है कर्क लगन में जन्मे जातक को जीवन साथी ढो कर चलने वाला होता है,जितना कर्क लगन का जातक इमोशनल होता है उतना ही इस लगन का जीवन साथी कठोर और कार्य पर अपना विश्वास रखने वाला होता है,जीवन साथी के साथ कर्क लगन वाले जातक की आपसी अनबन के कारण पहली बार तो बिगड़ ही जाती है लेकिन बाद में बनते बनते बनती रहती है.लेकिन गृहस्थ सुख को एक अच्छा सुख नहीं माना जा सकता है.कर्क लगन वाले लोगों के लिए दोस्तों के अपमान मृत्यु जैसे कार्यों से दूरिया करने का अवसर मिलता रहता है,वे अपने स्वभाव से ही अपने दोस्तों के लिए वही हाजिर हो जाते है जहां उनके दोस्तों के लिए किसी प्रकार का जोखिम बनता है,इसके साथ ही वे अपने अनुसार अपने बड़े भाई बहिनों के लिए हमेशा शरीर मन और धन से सामने रहने की कोशिश करते है लेकिन इनके दोस्त और बड़े भाई बहिन अन्दर ग्राउंड रहकर भी इनके लिए सहायता करते रहते है.कर्क लगन के जातक अक्सर बड़े संस्थान के प्रति अपनी आस्था रखते है वे अपने द्वारा किसी भी बड़े संस्थान का मुखिया बनना पसंद करते है और उनके परिवार का कोई बढा बुजुर्ग किसी बड़े संस्थान या सेवा में लगा होता है लेकिन वे उससे मदद नहीं लेते है और न ही उनके कहने पर चलने वाले होते है,भाग्य के लिए वे अक्सर ईश्वर के प्रति समर्पित रहते है वे अपनी धारणा में रखते है कि जो ईश्वर करता है वही होता है इसके अलावा कुछ नहीं होता है,कार्य के मामले में वे व्यक्तियों के प्रति काम करते देखे गए है उनके लिए मानव सेवा ही कार्य के रूप में मिलते है,अक्सर हाउस या आफिस के लोगों के लिए वे केवल उनकी सेहत या उनके परिवार की प्रोग्रेस के लिए अपना कार्य करते है,उनके लिए मानव सेवा से बड़ा कोई काम नहीं होता है,इसी के कारण एक इंसानी फ़ौज हमेशा कर्क लगन के जातको के साथ बनी रहती है,कार्य फल के रूप में यह नकद कमाई के ऊपर विश्वास करते है लेकिन इन्हें कभी इस बात की चिंता नहीं रहती है कि वे अपने जीवन के लिए कोई ठोस कमाई का साधन बनाए,इनके पास जो भी खर्चा होता है वह कमन्यूकेशन के साधनों में अधिक होता है इसके अलावा आने जाने में तथा छोटी यात्रा करने का शौक होता है और अपने लिए यह लोकल रूप से ही खुश रहने की कोशिश करते है.इनकी माता का स्वभाव व्यापारी वाले दिमाग का होता है लेकिन पिता का स्वभाव जो कहना है वही करना है का होता है इनकी संतान अधिकतर इंजीनियरिंग या उच्च तकनीक के प्रति अग्रसर होती है,संतान के मामले में अक्सर इनके पास कन्या संतान का बढ़ावा होता है लेकिन जो भी पुरुष संतान होती है वह बहुत ही अधिक आगे बढ़ने वाली होती है लेकिन इस लगन के जातको की संतान नाटक करने में अक्सर आगे रहती है और अपने परिवार माता पिता और कुटुंब को अपने द्वारा तरह तरह के अभिनय करने के बाद मन को मो लेने वाली बाते करते है.