जनवरी

जनवरी मास मकर राशि में आता है,यह दिसम्बर २१ से आरम्भ होता है और इसका संधिकाल एक सप्ताह तक रहता है,उसके बाद २८ दिसम्बर से इसका पूरा प्रभाव प्रकट होता है,और २१ जनवरी तक रहता है,फ़िर एक और शीर्ष राशि कुम्भ का आरम्भ होता है,यह संक्रान्ति काल सात दिनो तक रहता है.मकर पृथ्वी त्रैविध्य का तीसरा घर है इसका मुख्य ग्रह शनि है,और शनि सकारात्मक है,मकर राशि को शनि का घर कहा जाता है,आपका जन्म इस मास में हुआ है,तो आपकी चारित्रिक विशेषतायें स्वभाव इस प्रकार से होना चाहिये.
प्रकृति से आप महत्वाकांक्षी है,ओजवान सक्रिय और संरक्षण करने वाले है,उसके लिये आप अथक प्रयास करने की क्षमता रखते है,शनि सतर्कता और विवेकशीलता का रूप है,खूब सोचे विचारे और परिणाम के बारे में पूर्नत: आश्वस्त हुये बिना आप कोई महत्वपूर्ण कदम नही उठाते है,शनि में किसी प्रकार की अंजवाइस करने और खतरा उठाने की आदत नही होती है,आप संशयवादी है,विश्लेषण करने की आपकी आदत है,आपके अन्दर कुछ शक वाली बीमारी भी है,आप किसी प्रकार से भी नये विचारों को जल्दी से स्वीकार नही करते है,लेकिन आपके विचार उदारता से पूर्ण है,आपको अगर किसी प्रकार विश्वास दिलाया जाये तो आप किसी के विचार अपने अनुसार स्वीकार भी कर सकते है,धर्म के मामले में आप कट्टरपंथी भी कहे जायेंगे,यह भी हो सकता है कि आपका दिमाग बिलकुल ही विपरीत दिशा में चलने लग जाये और आप किसी प्रकार के धर्म को मानने से इन्कार भी कर दें,आप बुद्धि और प्रज्ञा के पुजारी है,और यदि आपका कोई मित्र असाधारण रूप से मेधावी है,और आपके दिमाग से योग्य है तो आप उसे किसी भी अपराध के लिये क्षमा भी कर देंगे,यह बार पारिवारिक जीवन के अन्दर भी मानी जा सकती है.

लोगों तथा घटनाओं के बारे में आपको बहुत शीघ्र अन्तर्ग्यान हो जाता है लेकिन आप बहुत जल्दी से हतास भी हो जाते है,निराशा का पहला झटका ही आपको हतास कर देने के लिये काफ़ी है,प्रेम कर्त्वय पारायणता और सामाजिक अर्थव्यवस्था के बारे में आपके विचार ससाधारण है,और इस कारण आपके संगी साथी अक्सर आपको झक्की समझते है,अपने उच्च विचारों और स्वतंत्र प्रकृति के कारण अगर आप अपने हर काम के अगुआ नही रहे तो उस काम के अन्दर आपकी दिलचस्पी खत्म हो जाती है,आपको किसी प्रकार के नियंत्रण से चिढ है,और प्रतिब़ंधो के खिलाफ़ आप विद्रोह भी कर सकते है,साथ ही विचित्र असंगति है कि आपको सत्ता और परम्परा के प्रति बहुत विश्वास है,और श्रद्धा भी है,जीवन आपके लिये एक उलझी हुयी पहेली है,और गंभीर समस्या भी है,आप जीवन के सबसे अधिक निराशापूर्ण क्षणों को भी प्रसन्नतापूर्ण तरीके से जी सकते है.

लगातार काम करने और उद्यमशीलता की आपको सनक से सवार रहती है,पर एक ही लक्ष्य को सामने रख कर चुपचाप काम के जुटे रहने से आपको ज्ल्दबाजी करने या उत्तेजित होने की बजाय कही अधिक सफ़लता मिलेगी,अपने ही प्रयासों से और अपने व्यक्तित्व के प्रभाव से आप अपने जन्म की परिस्थितियों और दायरे से कही ऊपर उठ सकेंगे,इसकी संभावना से इन्कार नही किया जा सकता है.

आपकी प्रकृति मूलत: सकारात्मक और रचनात्मक है,लेकिन आपको खुश रहने की आदत डालनी चाहिये,क्योंकि आपके अन्दर जल्दी से निराश होने की आदत है,आपके अन्दर उदासी बहुत जल्दी से अपना घर बना लेती है,आपको हकीकत की बीमारियों के अलावा काल्पनिक बीमारिया अधिक परेशान करती है.

सामान्यत: दूसरे लोग आपको गलत समझेंगे,आप आसानी से लोगों से घुल मिल नही पाते है,आपके बहुत थोडे मित्र होते है,लेकिन जो होते है वे बहुत ही घनिष्ठ होते है,लेकिन फ़िर भी आप अपने दिल के अन्दर यही सोचते रहते है कि आप बिलकुल अकेले है,आप अक्सर ऐसी बात का पक्ष लेते है,जो लोगों को प्रिय नही होती है,जिसके कारण बहुत सारी बुराइयां आपको समाज के लोगों से मोल लेनी पडती है.

आप अगर सार्वजनिक रूप से जुडे कार्य जैसे मुहल्ले और शहर की कार्यप्रणाली और लोकलबोडी से जुडे कार्य अपने जीवन में लाये,अथवा आप पार्षद या क्षेत्रीय नेता के रूप में काम करें,किसी प्रकार के राजनीतिक जीवन के अन्दर अपना वर्चस्व बनाकर चलें,तो आप साधारण लोगों के हित का बहुत कार्य कर सकते है.

स्वास्थ्य

इस राशि में जन्म लेने वाले लोग शनि के प्रभाव के कारण अपने स्वास्थ के प्रति निश्चिन्त रहते है,शरीर स्वस्थ भी रहता है,लेकिन निराशा और उदासी के चलते आपका पेट खराब रहेगा,और दिमागी संतुलन काफ़ी असमान्य रहेगा.यदि आपके अन्दर उदासी और अधिक चिन्ता का कारण बना रहता है तो आपके शरीर का पित्त गडबडा सकता है,पित्ताशय में तकलीफ़ हो सकती है,पेट में घाव और हाजमें के अन्दर गडबडी हो सकती है,आंतडियों के काम के अन्दर रुकावट पैदा हो सकती है,अच्छा स्वास्थ रखने के लिये आप आशावादी बने रहे,और हमेशा खुश रहने वाले लोगों के साथ रहें,ठंड का आप पर आसानी से असर होगा,इस सम्बन्ध अगर आप सावधान नही रहे तो दमा या स्वांस नली में नजला और कफ़ वाली बीमारियो के कारण आप को परेशानी हो सकती है,जरा सी सावधानी नही रखी तो आपको निमोनिया की शिकायत हो सकती है,नमी वाली जलवायु से आपको बचना चाहिये,आपके लिये सूखी जलवायु अति उत्तम रहेगी,खान पान के बारे में आपको पूरी सावधानी बरतनी चाहिये,और रक्त संचार को नियमित रखने के लिये आपको रोजाना व्यायाम करने की आदत डालनी चाहिये.

ठंडी हवा और नमी आपके लिये दुश्मन का काम करेगी,परिवर्तन आपको करते रहना ही चाहिये,इस प्रकार से आपको एक तो स्वास्थ की परेशानी नही रहेगी,और आपको अकेले पन से भी छुटकारा मिलेगा,अगर आपको लगता है कि आपका द्रिष्टिकोण बदला हुआ है,और आपको लगे कि आप अब कुछ नही कर पा रहे है,और आपकी ताकत खत्म होती जा रही है,तो यह बात आपके अन्दर उदासी वाला रोग पैदा कर सकती है,इससे बचने के लिये आपको अपने को प्रसन्नचित रखने की पूरी कोशिश करनी चाहिये.

आपका मकान देहाती परिवेश में हो या शहरी क्षेत्र में आपको अपने मकान के लिये ऊंची जगह ही चुननी चाहिये जहां पर आपको नमी से निजात मिलती रहे,साथ ही अपने घर का दरवाजा हमेशा पश्चिम दिशा का दरवाजा ही चुनना चाहिये,कारण तांत्रिक तरीके से एक तो आपकी राशि का स्वामी शनि है,दूसरे पछुआ हवाऒ मे नमी को सोखने की ताकत होती है,इस तरीके से आपको गठिया और जोडों के दर्द वाली बीमारियों से बचा रहना काफ़ी आसान होगा,आपके अन्दर जरा सी ठंड के कारण और कमजोरी के आते ही आपके हाथ और पैरों में सूजन आने का खतरा बना रहेगा,अधिकतर दुर्घटना में आपके पैरों के अन्दर टखनो के अन्दर चोट लगने का खतरा भी रहेगा.

आर्थिक स्थिति

मकर राशि के ऊपर सूर्य के रहने से शनि का प्रभाव कम हो जाता है,शनि कर्म का दाता है,और सूर्य राजनीति को देता है,या तो काम किया जावे या राजनीति की जावे,जो लोग नेतागीरी करते है वे काम नही करते और काम करने वाले कभी भी नेतागीरी नही करते,इस समय मे जन्म लेने वाले लोग देर से प्रगति करते है,कितनी ही बाधाएं काम के अन्दर आती है,और काम करते वक्त उसमे कमिया भी रह जाती है,यह सब जीवन के आरंभ में अधिक दिखाई देता है,लेकिन समय और उम्र की परिपक्वता के चलते सब कुछ ठीक होता जाता है,परिश्रम धीरज और मेहनत से काम के अन्दर जुटे रहने सावधानी और किफ़ायत के साथ चलने से ही आर्थिक उन्नति और लाभ को पाना सम्भव होता है,सच तो यह है कि आप जो भी धन कमायेंगे,वह अपने परिश्रम से कमायेंगे,भाग्य के वरदान से आपको धन नही मिलने वाला,आपके लिये जमीन या मकान के अन्दर धन लगाना हितकर होगा,कार्बन का काम आपके लिये काफ़ी हितकर होगा,लोहे से आपको आसानी से फ़ायदा होगा,सीसा और सीसे बनी वस्तुयें काफ़ी सहायता देंगी,खेती के औजार बनाने और उसकी फ़ैक्टरी लगाकर औजार बेचने का काम करना,ट्रैक्टर आदि के सामान बनाना,जेसीबी मशीनो का निर्माण करना,वाहनो का काम करना ट्राम्सपोर्ट का का काम करना,ट्रक आदि चलाकर या चलवा कर धन कमाना,मशीनो का निर्माण करना,पत्थर आदि के काम करना,रत्न व्यवसाय को अपना कर अपनी जीविका चलाने के काम करने चाहिये,किसी भी प्रकार के ठोस वस्तुओं का काम लाभदायक सिद्ध हो सकता है.

जो धन आपको अधिकार पूर्वक मिलना चाहिये उसे प्राप्त करने में आपको काफ़ी कठिनाई का सामना करना पडेगा,आपको बिना किसी जमानत के किसी को धन नही देना चाहिये,अगर आपने किसी को बिना किसी जमानत के धन दे दिया है,तो शर्तिया आपको नुकसान होगा,जहां भी आपको अपनी पूंजी लगानी है,पहले पता कर लीजिये कि उसकी नींव तो पक्की है,अन्यथा आपके साथ धोखा होने से कोई नही रोक सकता है,आपको सट्टेबाजी के कामों से बच कर चलना चाहिये.

विवाह

आपके लिये वैवाहिक जीवन एक पहेली बनकर ही रहेगा,आपके लिये इक्कीस दिसम्बर से इक्कीस जनवरी के बीच का जन्मा व्यक्ति,और बीस अप्रैल से बीस मई तक का जन्मा व्यक्ति,इक्कीस अगस्त से बीस सितम्बर के बीच जन्मा व्यक्ति सत्ताइस जुलाई से सत्ताइस सितम्बर के बीच जन्मा व्यक्ति आपके लिये जीवन साथी बनने के गुण रखता है.
http://www.astrobhadauria.com