फ़रवरी

कुम्भ राशि जो शनि का प्रतिकूल घर भी कहलाती है,२१ जनवरी को आरम्भ होती है,पर साथ साथ उससे पूर्व की राशि के अंतिम चरण का संक्रान्ति काल ७ दिनो तक रहता है,२८ जनवरी या पहली फ़रवरी के बाद ही कुम्भ अपने पूरे प्रभाव के साथ होता है,१९ फ़रवरी तक उसका पूरा प्रभाव रहता है,उसके बाद अगली राशि मीन का प्रभाव पडने लगता है,और कुम्भ राशि का प्रभाव धीरे धीरे कम होने लगता है,इसी लिये यह मान कर चलना चाहिये कि जो लोग दोनो संक्रान्ति काल में जन्म लेते है,उन पर दोनो का ही असर पडता है,आपका अन्म फ़रवरी में हुआ है,तो आप अति भावुक होंगे जरा सी बात से आपके दिल को आघात पहुंचेगा,आपका सम्पर्क बहुतों के साथ होगा,फ़िर भी आप अपने को अकेला ही पायेंगे,आप अपने प्रेम का प्रदर्शन नही कर सकते,अपने प्रेम शील स्वभाव की अभिव्यक्ति भी नही कर सकते परंतु आप ज्जिनसे प्रेम करते है उनके प्रति बहुत वफ़ादार रहते है,और किसी भी मित्र की आदर्शवादिता के कारण अंत तक लडते रहते है,जो आपके सम्पर्क में आते है,उनके बारे में आपको अन्तर्ग्यान सा हो जाता है,जो अक्सर सही होता है,लोगों को जान लेने या उनकी बात को पढ लेने की नैसर्गिक वृति आपके अन्दर है,परंतु अधिक भावुक होने और दूसरों को चोट पहुंचाने की अनिच्छा से आप अपनी भावनाओं को प्रकट नही होने देते.अपनी भावनाओं को व्यक्त करने की क्षमता या प्रवृत्ति न होने के कारण आपके स्नायुओं में सदा तनाव रहेगा और आप जल्दी से उत्तेजित हो जाया करेंगे,यदि आप आत्म नियंत्रण खो कर मन की बात कह बैठे तो आपको बहुत पछतावा होगा और आपका मन आपको धिक्कारेगा,इस प्रकार से सम्बन्धों में पडी दरार को भरने के लिये आप प्रायश्चित के तौर पर दूसरी हद तक चले जायेंगे,आपको सक्रिय रहने और जनकल्याण के काम करने का शौक है,दूसरों के दुख दूर करने में आप बहुत उदारता के साथ सहायत अकरेंगे,किसी व्यक्ति को दान देने के अपेक्षा आपको किसी सार्वजनिक संस्था को दान देना ज्यादा पसंद होगा,क्योंकि आप डरते है कि कोई आप को दुर्भाग्य की झूठी कहानी बता कर ठग नही ले,आप तर्क शील है,और हर विषय पर तर्क संगत बातचीत कर लेना पसंद करते है,व्यापार के सम्बन्ध में आपके विचार बहुत अच्छे है और दूसरों आप अच्छी सलाह देंगे,जहां तक आप का अपना सवाल है, आप जिम्मेदारी के पद संभालेंगे,अपने लिये किये गये काम की अपेक्षा दूसरों के लिये किये कामों में आपको अधिक सफ़लता मिलेगी.अपने श्रेष्ठ गुणों और योग्यता का प्रदर्शन करने के लिये आपको किसी न किसी कर्तव्य की पुकार या खास परिस्थितियों की जरूरत होगी ऐसा मौका आया तो आप अपनी छुपी हुई शक्ति और असाधारण योग्यता से सब को चकित कर देंगे,यदि आप अपनी भावुकता पर विजय पा लें और आत्म विश्वास बढायें तो ऐसा कोई पद नही है,जिसे आप नही पा सकते,जनकल्याण के किसी विस्तृत कार्य क्षेत्र में आपको सबसे अधिक सफ़लता मिल सकती है इस राशि में जन्मा जो व्यक्ति जाग्रत हो जाता है,वह मानव कल्याण के क्षेत्र में या किसी आविष्कार द्वारा बहुत नाम और यश कमाता है,आपको ऐसे जन आंदोलनों में दिलचस्पी होगी जो विशाल जन समूह को आकर्षित करते हों,आप चाहे जिस देश को अपना लें,महत्वपूर्ण जलसों और सभाओं में अवश्य भाग लेंगे,विचित्र विसंगति यह है कि वैसे तो आप अपने में ही सिमटे रहते है,पर भीड और विशाल जन समूह के प्रति आकर्षित होते है,विशाल सभायें सिनेमा मनोरंजन स्थल और इसी प्रकार की अन्य जगहें आपको अपनी ओर खींचती है,आपके स्नायुओं में हमेशा तनाव रहता है,आप हमेशा उद्विग्न रहते है,पर आप में जल्दी उत्तेजित हो जाने वाले लोगों हिस्टीरिया से पीडित या विक्षिप्त लोगों को वश में करने की अद्भुत शक्ति है,अपनी नीवन यात्रा के दौरान आप अक्सर अपने को ऐसे लोगों के बीच पायेंगे,यदि आपका जन्म वैभव के बीच हुआ है,तो ज्यादा संभव यह है कि आप अपने सबसे श्रेष्ठ गुणों का कभी विकास नही कर सकेंगे,जीवन के सहज प्रवाह में यों ही बहते चले जायेंगे,बाद में किसी भी परिवर्तन के लिये देर हो चुकी होगी,आपको उन साथियों को ज्यादा अच्छी तरह समझ लेना चाहिये जिनका चुनाव आप स्वयं करें,आत्म विश्वास की कमी के कारण आप उन लोगों के प्रभाव में बहुत जल्नी आ जायेंगे जो आपके सम्पर्क में आयेंगे.

स्वास्थ्य

आपको स्नायु तनाव से काफ़ी कष्ट होगा,पेट के ऊपरी भाग पित्ताशय और जिगर के ऐसे रोग हो सकते है जिनका निदान डाक्टर लोग आसानी से नही कर पायेंगे,न ही राहत दिला सकेंगे,आप ऐसी नई नई दवाइयां खरीदते रहेंगे जिनका खूब प्रचार और विग्यापन होता है,और अपने मित्रों को देने के लिये कोई न कोई नई गोली या टानिक आपके पास अवश्य होगा,आपका रक्त संचार ठीक नही रहेगा,एनीमिया सिर और पीठ में दर्द दिल की धडकन का तेज होना या दिल की कमजोरी आदि की शिकायत हो सकती है,पित्ताशय और गुर्दों की गडबडी और जलोदर रोग की संभावना है,पैरो को चोट पहुंचानेवाली दुर्घटनायें टखनों में मोच या बुढापे में हड्डी टूटने का खतरा है.

आर्थिक स्थिति

आपकी आर्थिक स्थिति में आकस्मिक परिवर्तन मिलेंगे,असाधारण और अनपेक्षित बडी हानि की हमेशा गुंजायस बनी रहेगी,जिन कामों के परिणामो के बारे में आप आस्वस्त न हो,या जिनके अन्दर खतरा प्रतीत होता हो,ऐसे कामों के अन्दर हाथ नही डाले,लेकिन किसी ट्रस्ट से बीमा कम्पनी बैंक रेलवे कम्पनी बिजली घर विमान कम्पनी या अपने आविष्कार से धन मिलने की अनुकूल स्थिति जीवन में दिखाई देती है.रुपये पैसे के मामले में अत्याधिक सावधान न रहे तो आपकी आमदनी अनिश्चित रहेगी,तंगहाली और खुशहाली दोनो स्थितियों की चरम सीमाओं का अनुभव आपके भाग्य में होगा,अपने जीवन की किसी अवस्था में आपको ऐसे स्त्रोत से बहुत धन प्राप्त होगा,जिसकी आपने कभी अपेक्षा भी नही की होगी,न ही उस दिशा में जाने का प्रयास किया होगा,और धन मिलेगा भी विचित्र तरीके से.
अपनी किसी भी जिग्यासा के लिये आप हमसे किसी भी विषय में जानकारी प्राप्त कर सकते है http://www.astrobhadauria.com