Calculation by Birth Day (जन्म दिन के अनुसार फ़लादेश)

शनिवार (Saturday)

शनिवार को पैदा होने वाला जातक अपने आप मे मस्त रहने वाला होता है,जब कोई जबरदस्ती इस दिन पैदा होने वाले जातक को कार्य करने के लिये उत्साहित करता है तो वह कार्य करने के लिये अपने को तैयार करता है अन्यथा वह जिस हालत मे है उसी मे अपने को रखने के लिये माना जाता है.अक्सर जब कोई भी बात शुरु होती है तो बात का तर्क से जबाब देना और अच्छे को बुरा और बुरे को अच्छा कहना आदत होती है। प्रकृति से कंजूस होने की बात भी इस दिन पैदा होने वाले जातको मे मिलती है,वे जितना चाहते है उतना खर्च नही कर सकते है। उन्हे अगर यह लगता है कि उन्हे कही आना जाना चाहिये तो वह यह कहकर दूर हो जाते है कि उन्हे या तो रास्ता पता नही है या वह भूल जायेंगे,जो लोग शहर मे पैदा हुये होते है वे अपनी कालोनी को छोड कर दूर नही जाना चाहते है और जो लोग गांव मे पैदा हुये होते है वे अपने गांव को छोड कर दूर नही जाना चाहते है। मेहनत करने वाले काम वे आसानी से कर सकते है,दिमागी काम करने के लिये वे हमेशा पीछे ही रहते है। पति पर पत्नी और पत्नी पर पति हावी होता है। नर संतान उन्नति नही कर पाती है लेकिन स्त्री संतान उन्नति कर जाती है और अपनी ही योग्यता से वह शिक्षा या किसी प्रकार की तकनीक मे अपने ले जाती है। इस दिन पैदा होने वाले जातको की पहली संतान अक्सर परिवार के बडे व्यक्ति के द्वारा पाली जाती है वह चाहे कुछ साल या कुछ महिनो के लिये ही पाली जाये। जातक पहिनने मे खाने मे आने जाने मे रहन सहन मे बचत के मामले मे अक्सर कमजोर ही रहता है। पिता के रहते इस दिन पैदा होने वाला जातक सुखी रहता है,पिता के बाद उसकी स्थिति और भी कमजोर होती जाती है। बच्चो को कान की बीमारी और पत्नी को अपने आसपास के माहौल से जूझने की आदत होती है। अधिक भावनात्मक होना भी देखा जाता है और अपनी भावना को सहज रूप से किसी से भी प्रकट करने मे भी कोताही देखी जाती है। अक्सर बचपन मे कामुकता का असर अधिक रहता है लेकिन जवानी मे इन्हे अपने पति पत्नी के सम्बन्धो से दूर रहते ही देखा जाता है इस कारण से भी जीवन साथी का व्यवहार शनिवार के दिन पैदा होने वाले जातक के लिये कटु ही देखा जा सकता है।

रविवार (Sunday)

इस पैदा होने वाले जातक को यात्रा बहुत प्रिय होती है वह अगर शरीर से यात्रा नही कर पाता है तो वह मानसिक रूप से यात्रा करने मे कुशल होता है। किसी भी प्रकार की कठिनाई मे गुजरना इनकी सिफ़्त मे होता है। अपने उद्देश्य की पूर्ति इस दिन पैदा होने वाले जातक कभी नही कर पाते है। अहम की मात्रा का अधिक होना और अपने को उच्च दिखाना भी एक आदत का हिस्सा होता है। पिता से दूरिया और पिता के प्रति दुर्घटना के कारण भी पैदा होने के समय मिलते है। इस दिन पैदा होने वाला जातक अपने पिता के प्रति जीवन के दूसरे भाग मे सम्मान देने के लिये भी अपनी योग्यता को प्रदान करता है। माँ से कम ही बनती है और माता को अपमानित करते हुये भी देखा जा सकता है। अक्सर रविवार को पैदा होने वाले जातक के बडा भाई बहिन और छोटा भाई बहिन जरूर होता है इसलिये इस दिन पैदा होने वाले जातको की जिम्मेदारी पिता से अधिक भाई बहिन पर ही होती है। सरकारी क्षेत्र की नौकरी आदि मे यह सम्मान प्राप्त करते है और वही नौकरी इन्हे पसंद होती है जो कार्य मे नाम के साथ साथ धन भी दे,ठेकेदारी और सरकारी अफ़सरो के काम करना इन्हे पसंद होता है जितना प्रभाव इनका काम करने वाले स्थान पर होता है उससे अधिक कही इनका स्थान सम्बन्धित अफ़सरो के घरो पर होता है। अपने काम को करवाने के लिये इस दिन पैदा होने वाले जातक अफ़सरो से अधिक उनकी पत्नियों या पति से करवाने मे विश्वास रखते है। रविवार को पैदा होने वाले जातक को अगर पीछे से आवाज दी जाये तो कम सुनते है साथ ही सामने आने पर यह अपना चेहरा इस प्रकार से बना लेते है कि गुस्से से भरा हुआ व्यक्ति भी इनकी शक्ल को देखकर अपनी गुस्सा को त्याग देता है पीठ पीछे इनकी बुराइयां भी खूब होती है और इनके द्वारा किये गये किसी भी काम के लिये नुक्ताचीनी होना आम बात है.धन कमाने के लिये इनके लिये जनता के बीच जाना जरूरी होता है। कमन्यूकेशन के काम की तकनीक इन्हे खूब आती है कहा जाये कि यह अपने जीवन मे पैदाइसी इंजीनीयर होते है तो कोई अतिश्योक्ति नही होगी। शुरु मे यह अपनी बडी बहिन या बुआ के पास जरूर रहते है इनके ऊपर बहिन बुआ और आगे के जीवन मे बेटी का दुलार बना रहता है। यह स्वभाव से उपदेशक भी होते है और प्राथमिक शिक्षा मे इन्हे बार बार स्थान भी बदलना पडता है। अक्सर स्त्री सम्बन्धी कार्य यह आसानी से कर लेते है और इनकी नजर मे स्त्रियों के गुण दोष बहुत जल्दी ही उजागर हो जाते है। जीवन साथी अक्सर चालाकी से भरे हुये मिलते है। सही मायने मे देखा जाये तो यह प्रत्यक्ष रूप से डरने वाले केवल अपने जीवन साथी से ही होते है। गुप्त रूप से या खुले रूप मे कोई न कोई नशे का कारण इनसे जुडा होता है और भोजन तथा रहन सहन के मामले मे यह आलसी ही देखे जाते है। पहली संतान मे अक्सर नर संतान ही होती है जो तकनीकी क्षेत्र मे नाम करने वाली होती है दूसरी संतान के मामले मे भेद हो जाता है वह दोनो प्रकार के गुण लेकर पैदा होती है और जीवन मे साथ देने वाली नही होती है। अक्सर संतान के जीवन साथी के द्वारा इन्हे कष्ट और अपमान ही झेलने पडते है रिस्तेदारो से कम ही बनती है उसका मुख्य कारण इनका अहम होता है। लोग इनकी बुद्धि और ईमानदारी की प्रसंसा ही करते है,और यह अपनी ईमानदारी पर हमेशा खरे ही उतरते है।

सोमवार (Monday)

सोमवार को पैदा होने वाले लोग मानसिक रूप से चलने वाले होते है। उनके दिमाग का पता नही होता है कि कब बदल जायेगा। अक्सर खूबशूरत लोगो की लिस्ट मे सोमवार को पैदा होने वाले लोग ही अधिक मिलेंगे। इनकी खूबशूरती के अन्दर भी एक प्रकार की तकनीकी क्रिया को देखा जा सकता है। हर अंग की बनावट सुडौल आकर्षक मनमोहक लुभावनी और हर प्रकार के व्यक्ति को मोह लेने के लिये काफ़ी होती है। बोली मे मीठापन भी देखा जाता है। कार्य के समय मे कोई न कोई अपनी तकनीक लगाने से अक्सर इनकी पूंछ भी होती देखी जाती है बचपन का समय जल सम्बन्धी बीमारियों से घिरा होता है जैसे जुकाम बना रहना नजले की बीमारी नाक का बहते रहना,जीवन के दूसरे भाग मे इनके अन्दर कामुकता का उदय होना माना जाता है तथा यह अपने अन्दर एक कठोर विश्वास भी लेकर चलने वाले होते है परिवार मे इनके बाद इनका भाई ही होता है जो इनके कुल मे नाम कमाने वाला होता है। यह अक्सर पहली संतान के रूप मे ही देखे जाते है अगर इनसे पहले भी कोई संतान है तो वह या तो नकारा होती है या किसी प्रकार से संतान आदि को पैदा करने के लिये अक्षम होती है। इनकी भाषा और बोली पर पकड अच्छी होती है समझदारी और बोलने की कला के कारण भी यह प्रसिद्ध होते है,इनकी रुचि कपडो को पहिचानने के लिये भी देखी जाती है और यह अपने अनुसार लेन देन का काम भी बडी अच्छी तरह से करते है इनके लिये खुद के व्यवसाय करने की रुचि भी देखी जाती है प्रेम विवाह करने के लिये इनका मन तत्पर रहता है अगर किसी प्रकार से प्रेम विवाह नही हो पाता है तो यह जीवन भर पहले प्रेम के लिये ही सोचा करते है। बैंक आदि मे काम करना इन्हे अच्छा लगता है धन आदि की समीक्षा करना और धन से धन को पैदा करना इनकी सिफ़्त मे होता है यह आंखो की बीमारी से भी ग्रस्त देखे जाते है और दाहिनी आंख के पास कोई न कोई निशान होता है या चोट आदि लगने से निशान भी बनता है। कला और संस्कृति के प्रति इनका रुझान भी होता है,नाच गाना भावनाओ को प्रस्तुत करने का कारण भी इनके साथ चलता है,अगर किसी प्रकार की घर को सजाने वाली कारीगरी से इनकी बिसात देखी जाये तो वह भी अपने मे एक प्रकार से अजीब सी होती है। प्रेम करने के मामले मे इनकी पहिचान देखी जाती है।काम के मामले मे यह अपने रोजाना के काम करने से आलसी ही होते है देर तक सोना और देर से काम करना भी इनकी आदत मे होता है यह कभी भी अपने को मालिकाना तरीके से दिखाने की कोशिश करते है तो इनके सामने कई प्रकार के कष्ट सामने आजाते है दूसरो के काम करना इनके लिये ठीक होता है सोमवार को पैदा होने वाले जातक अक्सर ननिहाल से दूर रहने वाले होते है और पिता के खानदान से इनकी कम ही पटती है। इनके जीवन साथी के अन्दर अहम भी होता है और अपनी चलाने के लिये इनके जीवन साथी किसी भी हद तक जा सकते है। सन्तान मे अक्सर पहली संतान कन्या ही होती है।

मंगलवार (Tuesday)

मंगलवार को पैदा होने वाले जातक अक्सर सांवले रंग के होते है। शरीर की बनावट इनकी आकर्षक होती है और विपरीत लिंगी व्यक्ति इनकी तरफ़ बहुत जल्दी आकर्षित होते है। स्वभाव से कठोर होना अपनी बात पर अडे रहना और बात का पक्कापन होना भी देखा जाता है। यह जीवन के क्षेत्र मे अपने शरीर को ही साधन के रूप मे सामने लाते है चाहे वह सेना मे भर्ती होकर शरीर से रक्षा वाले काम करना डाक्टरी विद्या को लेकर शरीर विज्ञान के प्रति जानकारी रखना मशीनी जानकारी को रखना खेल कूद मे आगे बढ कर अपने करतब दिखाना हीरो या हीरोइन बनकर अपने को दिखाना आदि बाते देखी जाती है। बडे बडे इंजीनियर आदि इसी दिन पैदा हुये है। वाकपटुता का भी कारण इनके अन्दर देखा जाता है इनके छोटे भाई बहिनो मे बहिन का और बडे भाई बहिनो मे बहिन का ही रूप सामने देखा जाता है अक्सर बुआ या बहिन के द्वारा इनके शरीर की रक्षा की जाती है चाचा का प्रिय होना भी माना जाता है। अपने करतब की कौसलता इन्हे जन्म जात मिलती है। दिमाग मे कर्जा दुश्मनी बीमारी और लोगो के अन्दर के भेद परखना इनके लिये आम बात होती है। यह जीवन मे जवानी के दिनो मे अधिक कामुक हो जाते है और मंगलवार के दिन पैदा होने वाले जातको के लिये एक बात और भी खास देखी जाती है कि यह अगर किसी प्रकार से घर बनाने सम्पत्ति को इकट्ठा करने पर तुल जाते है तो इन्हे अच्छी से अच्छी भवन बनाने की कला कला साहित्य आदि की प्रदर्शनी आदि लगाना मेला और मनोरन्जन के स्थानो का बनाना आदि भी जाना जाता है। इनके लिये पढ कर सीखना दिक्कत देने वाला माना जाता है यह करके सीखने मे अधिक विश्वास करते है। प्रेम प्यार के मामले मे इन्हे अक्सर दिक्कत ही मिलती है कारण एक से अधिक चाहने वाले इन्हे इतना नर्वस कर देते है कि यह अपने को सुरक्षित नही समझ पाते है। इन्हे सरकारी नौकरी करना और सरकार से सम्बन्धित सहायता लेना आसान होता है। अपने पिता से इनके विचार कभी कभी नही मिल पाते है और पिता के प्रति इनके दुर्व्यवहार भी देखे जा सकते है साथ ही अगर इनका लगाव पिता की तरफ़ होता है तो पिता के लिये कोई न कोई मुसीबत हमेशा ही कायम रहती है जैसे कर्जा होना बीमारी का लम्बा लग जाना जीवन साथी से सम्बन्धित दिक्कतो को झेलना आदि होता है। इनके जीवन साथी का जितना अच्छा रूप भावना से सम्बन्धित होता है उतना ही खतरनाक इनके लिये भी होता है। यह अपने जीवन साथी को किसी अन्य से मिलना जुलना और बात तक करना पसंद नही करते है अक्सर इन्हे शक की बीमारी से ग्रसित भी देखा जा सकता है परिवार मे कलह होना भी सम्बन्धो के कारण ही देखा जाता है।

बुधवार (Wednesday)

बुधवार को पैदा होने वाला जातक अक्सर ठिगने कद का होता है बोल चाल मे बहुत तेज होता है अक्सर कभी कभी औरतो जैसी बाते उसके व्यवहार मे मिलती है जैसे अधिक चुगली करना लोगो के बारे मे बिना मांगे सलाह देना। हमेशा किसी भी कारण को व्यापारिक रूप से देखना,अपने भले की बात को पहले सोच कर बात करना,कई भाषाओं की जानकारी रखना,मित्रता जल्दी बना लेना और मित्रता के बाद काम बनने के बाद भूल जाना कि किसके साथ क्या व्यवहार किया गया था आदि बाते मिलती है। बुधवार को जन्म लेने वाले जातक के मामले मे एक बात और भी मानी जाती है कि जातक के कुल मे चाचा जैसे सम्बन्ध का जातक और भी पैदा होता है और अगर स्त्री जातक है तो घर मे चचेरे भाई बहिन का आना भी माना जा सकता है। गोल शरीर पीला मुंह पहिनने ओढने का शौकीन होना,शानदान घर मे रहना गाडी आदि का दिखावा अधिक करना कार्य करने के समय मे अपनी चाल को पहले रखने वाली बात करना मित्र लोगो के साथ बैठ कर मनोरंजन भी करना और मित्रो से अपने काम को भी करवाना आदि बाते होती है। इस दिन पैदा होने वाले जातक के लिये पहले पुत्र के रूप मे पुत्र संतान ही पैदा होनी मानी जाती है जातक के द्वारा विजातीय शादी आदि को अधिक महत्व दिया जाता है राजनीति मे जाना राज्य से सम्बन्धित कार्य करना शिक्षा आदि के क्षेत्र मे राजकीय कार्य करना आदि भी देखे जाते है। जातक का कार्य अधिकतर जनता से जुडे होते है पानी वाले काम करना माता के प्रति मानसिक दुर्भावना रखना माता परिवार से अक्सर बिगाड कर चलना आदि बाते भी मानी जा सकती है। जितना इस दिन पैदा होने वाला जातक मुलायम स्वभाव का होता है उतना ही जीवन कठोर स्वभाव का होता है।

गुरुवार (Thursday)

गुरुवार को पैदा होने वाला जातक भारी सिर और पतले शरीर का होता है अक्सर इस दिन पैदा होने वाले जातक के सामने के बाल बहुत जल्दी उड जाते है। जातक का धर्म मे विश्वार होता है और जातक अपने द्वारा ही अपने पराक्रम से अपनी स्थिति को मानने वाला होता है। गुरुवर के दिन पैदा होने वाले जातक का मोह अपने ससुराल से अधिक होता है.उसके द्वारा अपने ससुराल के लिये बहुत सहायतायें की जाती है वह अपने ही भाई बांधवो से मोह को तोड कर अपने ससुराल के बारे मे अधिक सोचता है। अपने परिवार का कोई भी व्यक्ति कितना इस पैदा होने वाले जातक के साथ कर दे लेकिन वह सभी बातो को भूल कर जब भी कोई कारण बनेगा तो केवल वह अपने ससुराल वाले के लिये ही सोचने वाला होगा। अन्त मे ससुराल से भी बुराई मिलती है और घर के लोग भी दूर हो जाते है। जातक की सबसे बडी बहिन होती है या बुआ के द्वारा उसकी देख रेख होती है,लेकिन वह बहिन या बुआ का भी ख्याल नही रखता है केवल स्वार्थ की पूर्ति तक ही सीमित रहता है। सुन्दरता देखना और गाना बजाना संगीत सुनना उसकी आदत होती है,कार्य के लिये धीमी गति का होता है और कार्य भी अक्सर मजदूरो से सम्बन्धित करता है। सर्दी का अनुभव बहुत जल्दी होता है और सर्दी के मौसम मे इस दिन पैदा होने वाले जातक को कोई न कोई बीमारी लगी ही रहती है। गुरुवार के दिन पैदा होने वाला जातक अक्सर तामसी भोजन को पसंद करने वाला बन जाता है और जीवन भर अपने साथ कोई न कोई नशा लगाकर चलता है। माता के गुण उसके अन्दर विद्यमान होते है। घर का निवास किसी प्रकार से कार्य स्थान से सुलभ करवाया जाता है या जातक खुद ही कार्य स्थान के आसपास ही अपने निवास को बनाता है। अक्सर पहली पुत्री होती है अगर किसी प्रकार से घर मे साले या देवर को रहने की मानयता मिल जाती है तो पहला पुत्र जरूर होता है लेकिन उसकी आगे की नर सन्तान हो यह जरूरी नही है। पुत्री को अक्सर मीडिया कैमरा के आगे काम करने का या नाच गाने का शौक भी होता है।

शुक्रवार (Friday)

शुक्रवार को जन्म लेने वाले जातक को भूख बहुत लगती है लेकिन उसका शरीर कभी भी पनपता नही है। लम्बा और पतला होना उसकी प्रकृति मे होता है वह आंखो की द्रिष्टि से भी तेज होता है लेकिन एक आंख मे कोई न कोई दिक्कत होती है भले ही वह भेंगा हो या तिरछी नजर से देखता हो। शुक्रवार को जन्म लेने वाला जातक अपने स्वभाव से अहम को रखने वाला होता है उसे किसी भी प्रकार से अहम की आदत होती है और अपने वचन को वह संयत करने के बाद नही बोलता है। अक्सर यह भी देखा जाता है कि शुक्रवार को जन्म लेने वाला जातक अपने मे बडा होता है भले ही वह बडी बहन हो या बडा भाई हो। माता का दुलार उसे खूब मिलताहै और जीवन मे वह अपनी माता की सेवा करने वाला होता है। उसके खुद के पराक्रम से ही घर मकान और जायदाद आदि का निर्माण आदि होता है वाहन चलाने का शौक शुक्रवार के दिन पैदा होने वाले जातक को बहुत अच्छा होता है। वह किसी भी प्रकार के वाहन को चलाने की योग्यता रखता है और इस पैदा होने वाले जातक के साथ कभी दुर्घटना का भय भी नही रहता है। इस दिन पैदा होने वाले जातक को तकनीकी शिक्षा का होना भी माना जाता है वह अपने विवेक से सीखने की योग्यता रखता है और अपने सीखे काम से ही से वह अपने जीवन को चलाने के लिये माना जाता है वह जहां भी रहता है उस स्थान के मनोरंजन के साधनो पर पर अपनी पकड अच्छी रखता है साथ ही नाटक करना ड्रामा करना लोगो के अन्दर अचानक भय उत्पन्न करना उसकी आदत के अन्दर होता है। इस दिन पैदा होने वाले जातक के कन्या सन्तान का अधिक होना भी देखा जाता है और वह बोली जाने वाली भाषा को मीठे बोल बोलने के लिये भी पहिचाना जाता है धन आदि के लिये इस दिन पैदा होने वाला जातक ईमानदार होता है भले ही वह अपनी परिस्थिति से कुछ समय लिया गया उधार चुका नही पाये लेकिन वह लिया गया धन चुकाकर ही मानता है। जितना भौतिकतावादी इस पैदा होने वाला जातक होता है उतनी ही धार्मिकता मे उसका जीवन साथी होता है साथ कुल की मर्यादा और रीति रिवाज आदि मे आगे चलने के लिये जीवन साथी का योगात्मक प्रभाव बहुत अधिक रहता है।

विभिन्न दिन पैदा होने वाले जातको के लिये भाग्यशाली वस्तुये

जिसे अपने जन्म समय साल आदि का पता नही होता है वह अपने जन्म के दिन का आसानी से ऊपर लिखे वृतान्त को पढ कर पता कर सकता है। अलग अलग दिन पैदा होने वाले जातको के लिये भाग्य के लिये जो कारक है वे इस प्रकार से है:-

  • शनिवार को पैदा होने वाले जातक के लिये मूंगा बहुत फ़ायदा देने वाला होता है.(शनि ठंडा है तो मंगल गर्म)
  • रविवार को पैदा होने वाले जातक के लिये नीलम फ़ायदा देने वाला होता है.(सूर्य गर्म है तो शनि ठंडा)
  • सोमवार को पैदा होने वाले जातक के लिये मूंगा फ़ायदा देने वाला होता है.(चन्द्रमा मुलायम है तो मंगल कठोर)
  • मंगलवाल को पैदा होने वाले जातक के लिये पन्ना फ़ायदा देने वाला होता है.(मंगल तकनीक है तो बुध संचार)
  • बुधवार को पैदा होने वाले जातक के लिये पुखराज फ़ायदा देने वाला होता है. (बुध व्यापार है तो गुरु सम्बन्ध)
  • गुरुवार को जन्म लेने वाले जातक के लिये हीरा फ़ायदा देने वाला होता है.(गुरु धर्म है तो शुक्र धन सम्पत्ति)
  • शुक्रवार को जन्म लेने वाले जातक के लिये नीलम फ़ायदा देने वाला होता है.(शुक्र खर्च करने वाला है तो शनि जोडने वाला)

अधिक जानकारी के लिये moc.liamg|airuadahbortsa#moc.liamg|airuadahbortsa पर अपनी जानकारी भेज सकते है.